Mid-day meal Recipe: शिक्षा विभाग ने जारी की नई मिड-डे मील रेसिपी, मिड डे मिल में मिलेगा अब दही-परांठा

शिक्षा विभाग ने जारी की नई मिड-डे मील रेसिपी, मिड डे मिल में मिलेगा अब दही-परांठा

Mid-day meal Recipe : विद्यार्थियों के बडी खुशी की खबर है। इस बार हरियाणा में गर्मी के चलते एक मिड डे मिल की नई रेसिपी दी जा रही है। मिड डे मिल में दही-परांठा भी शामिल किया गया है। साथ ही छात्रों को डाइट में सफेद चना, मीठी मूंगफली और नमकीन दाल दी जाएगी।

 

मुख्यालय की ओर से सभी डीईईओ (जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी) को पत्र जारी कर दिया है। विभाग ने नई रेसिपी में भोजन के हिसाब से निर्णय लिया है, जिसमें प्राथमिक और मध्यम वर्ग को अलग-अलग मात्रा में प्रोटीन युक्त भोजन दिया जाएगा।

पहले सप्ताह: प्राथमिक और मध्यम कक्षाओं के लिए सप्ताह के पहले दिन में सोमवार को शेक पुलाव और काले चने, मंगलवार को रोटी और घी चना दाल, बुधवार को राजमा भात, गुरुवार को कड़क पकोड़ा और चावल, शुक्रवार को गुड़ की रोटी और दही और पौष्टिक बाजरा पराठा और शामिल हैं।

mid de meal

दूसरे सप्ताह : सोमवार को पौष्टिक सोया खिचड़ी, मंगलवार को मीठी खिचड़ी, बुधवार को चावल और सफेद चना, गुरुवार को पौष्टिक चने की दाल की खिचड़ी, शुक्रवार को पौष्टिक मिस्सी पराठा और वहीं भोजन दिया जाता है। दूसरे शनिवार को छुट्टी है.

तीसरे सप्ताह: सोमवार को दाल-चावल, मंगलवार को रोटी और मगनी दाल, बुधवार को मिसिनी रोटी और मौसमी सब्जियां, गुरुवार को मीठे मूंगफली चावल, शुक्रवार को पौष्टिक नमकीन दाल और शनिवार को गेहूं की रागी पूरी खिलाई जाती है।

. चौथे सप्ताह का आहार पहले सप्ताह जैसा ही होगा। जिले में 638 मध्याह्न भोजन संचालित होता है.

छुट्टियों के बाद लागू

मिड-डे मील में बदलाव किया गया है, इसके लिए निदेशालय ने पत्र जारी कर दिया है। जुलाई से छात्रों को इसी रेसिपी के अनुसार खाना खिलाया जाएगा। अभी गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं।

सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति भी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। स्कूल के प्रमुख को छात्रों की उपस्थिति को एकेडमिक मॉनिटरिंग सिस्टम पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है इसकी मॉनिटरिंग मुख्यालय द्वारा की जायेगी.

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan