Weather Alert: हरियाणा राजस्थान व दिल्ली में तपिश जारी, इन इलाकों में भारी बारिश का रेड Alert

हरियाणा राजस्थान व दिल्ली में तपिश जारी, इन इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

Weather Alert मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। देश में मौसम का मिजाज अलग-अलग रंग दिखा रहा है। जहां पूरे उत्तर पश्चिम भारत में आसमान से बरसती आग झुलसा रही है, वहीं दक्षिण भारत में मूसलाधार Barish लोगों के लिए आफत बनी है।

 

प्रशासन ने di ये सलाह: गर्मी का सितम बढता जा रहा है ऐसे में लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में मूसलाधार बारिश को लेकर दो जिलों में रेड और नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Weather Alert_ देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में तापमान रोज का रोज बढ़ रहा है. दिन में लू (Heatwave) चलने से हर कोई परेशान है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बढ़ते तापमान और लू के चलते उत्तर भारत के  Weather Alert कई राज्यों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि इसी सप्ताह उत्तर भारत के राजस्थान, पंजाब,  Haryana , दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

HEAT
मैदानी इलाके भी तप रहे : जल संसाधनों में 75 फीसदी तक पानी की कमी हो गई और कोई दूसरा वैकल्पिक स्रोत भी नहीं है। सोलन समेत कई जिलों में तीन से चार दिन में Water  की आपूर्ति की जा रही है।

पहाड़ी राज्यों के मैदानी इलाके भी तप रहे हैं। जम्मू संभाग में बुधवार को सातवें दिन भी  (weather Alert)  पारा 40 डिग्री के पार रहा। एक हफ्ते से लगातार भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित है। हिमाचल में बारिश और बर्फबारी कम होने और बढ़ते तापमान के चलते ज्यादातर जल स्रोत सूख रहे हैं और 478 पेयजल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं।

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों से बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में मूसलाधार बारिश को लेकर दो जिलों में रेड  (Raid Alert)  और नौ जिलों में ऑरेंज  9Orange alert) अलर्ट जारी किया है।

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। केरल के रेड अलर्ट वाले जिलों में 20 सेमी तक वर्षा दर्ज की गई है। तमिलनाडु के कोयंबटूर के अलावा, कन्याकुमारी और शिवगंगा जिले में भी 12 से 14 सेमी तक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

पारा पहुंचा 47 पार: मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा

के ज्यादातर क्षेत्रों में दिन के समय अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस या ऊपर रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है गर्मी से बचाव के ज्यादा से ज्यादार पानी पीयें।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan