SSC Delhi Police: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 14 नवंबर से, यहां जाने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस

DELHI POLICE

SSC Delhi Police: दिल्ली पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर आवेदन करने वालों नोजवानों का इंतजार खत्म हो गया है। कॉन्स्टेबल के पद पर निकली भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2023 से होगी तथा 03 दिसंबर तक चलेगी।

दीवाली पर मातम: हरियाणा के यमुनानगर में जहरीली शराब पीने से 18 की मौत, जिम्मेदार मौन

जारी किए एडमिट कार्ड: एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए निकली इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2023 को शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया था।

JOB

यहां देखे पूरी डिटैल्स: इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार SSC Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एग्जाम डिटेल्स चेक कर सकते हैं। वेवसाईट सारी डिटेल्स के साथ अभ्यर्थी एडमिट कार्ड भी लोड कर सकते है।

जानिए कब तक होगी कॉन्स्टेबल परीक्षा
दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन 14 नवंबर 2023 से शुरू हो रही है। परीक्षाएं 3 दिसंबर 2023 तक चलेंगी। इस परीक्षा की तारीख और एग्जाम शिफ्ट की डिटेल्स वेबसाइट पर जारी हो गई है।Murder news: ढाबे पर खाना बनाने को लेकर हुआ विवाद, सहकर्मी ने ही ले ली रसोईए की जान

एसएससी की तरफ से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से कॉन्स्टेबल के कुल 7500 से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने से पहले एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में जान लें।

इस परीक्षा में जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से सबसे ज्यादा सवाल होगा। इस सब्जेक्ट से 50 सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा रीजनिंग सेक्शन से 25 सवाल होंगे। वहीं न्यूमेरिकल एबिलिटी से 15 सवाल और कंप्यूटर फंडामेंटल से 10 सवाल होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग के तौर पर 0.25 अंक काटे जाते हैं. परीक्षा हिंदी और इंग्लिश विषय में होगी।

पुलिस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न
परीक्षा में हर सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। परीक्षा कुल 100 मार्क्स के लिए आयोजित की जाएगी। इसके लिए कुल 90 मिनट का समय मिलेगा।

 

 

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan