किसानो के लिए खुशखबरी: ढेंचा बीज पर मिलेगा 80 फीसदी अनुदान

रेवाडी: हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को खरीफ मौसम के दौरान 80 प्रतिशत अनुदान पर ढेंचा बीज (dhencha seed) उपलब्ध कराया जा रहा है। पहले आओ पहले पाओ । जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है।

मांगों को लेकर शिक्षक संघ हरियाणा के शिक्षा मंत्री का घेराव करेंगे 12 मार्च… जानिए क्या है मांगे

डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि ढेंचा बीज खरीदने के लिए किसान को केवल 20 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा, बाकी 80 फीसद का भुगतान सरकार करेगी। किसानों को यह अनुदान अधिकतम 10 एकड़ भूमि पर मिलेगा। उन्होंने स्पष्टï किया कि योजना का लाभ लेने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पार्टल पर पंजीकरण होने के साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है।
हरियाणा में 186 करोड की लागत से बनेगा ‘रिलीफ हाईवे’ जानिए किन जिलों को होगा फायदा

डीसी ने बताया कि ढेंचा खाद से खेत की सेहत सुधेरगी और भूमि की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी। उन्होंने सलाह दी कि जमीन की सेहत सुधारने के लिए ढेंचा की बिजाई बहुत फायदेमंद है। हरियाणा सरकार की ओर से ढेंचा बीज पर किसानों को 80 फीसद अनुदान पर दिया जा रहा है। इससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। योजना का लाभ लेने के लिए टोल फ्री नंबर 1800=180-2117 या जिला उप-निदेशक कृषि कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।
IAS UPSC Interview Questions: महिला से पूछा सवाल: ऐसी कौन सी स्थिति हैजिसमे लडका 20 मिनट में थक जाता है, जबकि लडकी कहती है कि अभी तो शुरू किया है

ऐसे बढ़ती है भूमि की उर्वरा शक्ति :
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक के मुताबिक ढेंचा फसल कम लागत में अच्छी हरी खाद का काम करती है। इससे भूमि को नाइट्रोजन मिल जाती है। हरी खाद से भूमि में कार्बनिक पदार्थ बढऩे से भूमि व जल संरक्षण तथा संतुलित मात्रा में पोषक तत्व मिलने से भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ जाती है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan